हमारे शरीर में किडनी बींस के आकार का एक छोटा लेकिन बेहद महत्वपूर्ण Organ है। शरीर से खराब पदार्थ और अनावश्यक Fluid को बाहर निकालना किडनी का काम है। इसके साथ ही किडनी एसिड को भी शरीर से बाहर निकाल पानी, नमक और मिनरल्स की मात्रा को नियंत्रित करता है। किडनी से कुछ ऐसे जरूरी हार्मोन निकलते हैं जो ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और यूरिन की मात्रा को कंट्रोल करते हैं। लेकिन हमारे बदलते खानपान और व्यस्त दिनचर्या ने हमें हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और मोटापे जैसी बीमारियों का शिकार बना दिया हैं और ये बीमारियां किडनी पर बुरा असर डालती हैं। इसके साथ ही नशे की बूरी आदत, Smoking और कुछ जेनेटिक कारण भी आपकी किडनी को खराब कर सकते हैं।

अब हम बात करेंगे कुछ ऐसे डाइट की जो आपकी किडनी को स्वस्थ बना सकते है इन्हे Renal Diet कहा जाता है। Renal Diet में कुछ ऐसे फल और सब्जियों को शामिल किया गया है, जिनमें सोडियम पोटेशियम और फास्फोरस की मात्रा बहुत कम होती है। डाइट का ख्याल रखने के साथ-साथ हमें किडनी के बारे में जानना भी बहुत जरूरी है, इसलिए हम चर्चा करेंगे कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में जो किडनी के खराब होने का संकेत देते हैं। ताकि वक्त रहते आप सावधान हो जाएं।

ALSO READ: COMPLETE GUIDE TO CONSUMING HEALTHY PEANUT BUTTER

किडनी खराब होने के लक्षण

बेवजह थकान लगना किडनी के खराब होने का एक लक्षण है क्योंकि स्वस्थ किडनी एक तरह का Hormone बनाती है जो हमारे ब्लड सेल्स की ऑक्सीजन कैरिंग कैपेसिटी को बढ़ाते हैं। अगर आपकी किडनी खराब होगी तो रेड ब्लड सेल्स ऑक्सीजन ज्यादा कैरी नहीं करेंगे और इससे आप बहुत जल्दी थक जाएंगे। ऐसी परिस्थिति में आपको दूसरों के मुकाबले ठंड ज्यादा जल्दी लगती है और साथ ही आप कमजोरी, बेचैनी महसूस करते हैं।

improve kidney health home remedy

किडनी खराब होने से आपके ब्लड में अशुद्धियां भी बढ़ जाती है, जिससे आपको इन्फेक्शन हो सकता है। इन सभी परेशानियों से बचने के लिए आपको सबसे पहले Kidney Disease Symptom को समझना होगा। इसका सबसे बड़ा लक्षण हाथ और पैरों में सूजन है, कभी-कभी हाथ और पैरों के साथ-साथ चेहरे में भी सूजन दिखाई देता है। अगर आपकी किडनी कमजोर हो तो आपका पेट अक्सर खराब रहता है और साथ ही यूटीआई की समस्या बार-बार हो सकती है। अगर आप भी अपने शरीर में इन सभी लक्षणों को महसूस कर रहे हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

किडनी को मजबूत कैसे बनाएं, खराब किडनी के लिए जरूरी सब्जियां

डॉक्टर किडनी की बीमारियों से जूझने वाले मरीजों को कुछ ऐसी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं जिसमें सोडियम, पोटेशियम और फास्फोरस की मात्रा कम हो। क्योंकि खराब किडनी इन सभी को फिल्टर नहीं कर सकता जिससे ब्लड में इनकी मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। तो आइए ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में जानते हैं:

  • गोभी: भारत के हर एक घर में आपको गोभी आसानी से मिल जाएगी। गोभी में विटामिन C, K, B और फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसमें सोडियम, पोटेशियम और फास्फोरस की मात्रा बहुत कम होती है, जो आपकी किडनी के लिए बेहतर है।
  • लहसन: लहसुन में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है इसलिए इसका उपयोग सदियों से औषधि के रूप में किया जाता है। इसके साथ ही लहसन में मैग्नीशियम, विटामिन C, विटामिन B6, भी पर्याप्त मात्रा में होता है। इसमें सोडियम 1.5 mg, पोटेशियम 36 mg और फास्फोरस 40 mg होता है जो किडनी के लिए बहुत अच्छा है।
  • प्याज: किडनी के मरीजों को डॉक्टर प्याज खाने की सलाह देते हैं क्योंकि प्याज में विटामिन C, मैग्नीशियम, विटामिन D और प्रीबायोटिक फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो डाइजेस्टिव सिस्टम को स्वस्थ्य बनाए रखता है। साथ ही इसमें सोडियम की मात्रा 3 mg, पोटैशियम 102 mg, और फास्फोरस 20 mg होता है।

ALSO READCOMPLETE GUIDE TO LOSE WEIGHT: BUSTING MYTHS OF KETO DIETS

खराब किडनी से परेशान मरीजों को डॉक्टर रैनाल डाइट की सलाह देते है जिसमें गोभी, प्याज, लहसन, मशरूम, शलजम, मूली, जैसी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन किया जाता है। इस डाइट की सही जानकारी के लिए आपको अपने हेल्थ केयर प्रोवाइडर या डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। क्योंकि आपकी खराब किडनी की सही कंडीशन को समझ कर वो आपको सही डाइट की सलाह दे सकते हैं।

डाइट के साथ-साथ डॉक्टर आपको कुछ मेडिसिन भी लिख कर देते हैं जो आपकी किडनी को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते है। लेकिन अगर आपकी किडनी बहुत ज्यादा खराब हो चुकी तब ऐसी परिस्थिति में डॉक्टर डायलिसिस ट्रीटमेंट करवाते हैं।